माँ कर्मा बाई का जीवन परिचय || ABTS - Akhil Bhartiya Teli Sangthan

Breaking

Teli sangthan is very popular and growing information provider website about Teli Caste.

Sunday, July 7, 2019

माँ कर्मा बाई का जीवन परिचय || ABTS

माँ कर्मा बाई का जीवन परिचय 


आज से लगभग एक हजार साल पहले, झाँसी की पावन भूमि पर, 1073 के चैत्र कृष्ण पक्ष 11 को एक बहुत ही समृद्ध तैलकर रामशाह के यहा एक सुकन्या का जन्म हुआ था।


आज से लगभग एक हज़ार साल पहले, झाँसी की पावन भूमि पर, एक सुकन्या का जन्म 1073 के अत्यंत समृद्ध रामशाह, चैत्र कृष्ण पक्ष 11 को हुआ था। संप्रदाय के उचित समय पर, पिता रामशाह ने निर्णय लिया कि एक बेटी के अच्छे कर्मा थे। मैं उसका नाम कर्मा बाई रखूंगा। सोलह कर्मा कलाओं की तरह, कर्मा बाई ने सदी के चरणों को पार किया। धार्मिक अनुष्ठान केवल परिवार में पाए जाते थे, इसलिए बचपन से ही भगवान श्री कृष्ण की पूजा की विशेष रूप से पूजा की जाती थी।

माँ कर्मा बाई का जीवन परिचय
माँ कर्मा बाई का जीवन परिचय


समय के साथ, कर्मा बाई ने नरवीर के परिवार से एक समृद्ध गाँव में शादी कर ली। करमाबाई अपने पति के अत्यधिक स्नेह से दुखी थी, लेकिन बाद में विनम्रता से व्यवहार करने की कोशिश कर रही थी और सोचा था कि उसका पति भी भगवान के चिंतन के प्रति आकर्षित होगा। एक दिन, पूजा से आश्वस्त होकर, पति ने पूछा, "मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि आपको किससे खुशी मिलती है, भगवान की सेवा या सेवा के लिए पति।" करमाबाई ने बहुत ही शांत लहजे में कहा: "मैं वही काम करने में आनंद लेती हूं, जिसमें आप खुश रहेंगे। यह महिला का धर्म है। इस तरह से, उसकी शांति, उसकी धार्मिक प्रवृत्ति, उसका पतिवाद पैदा करने में कामयाब रही है। अपने पति के दिल में भगवान के प्रति स्नेह से। समय की कृपा से, बेटों और रत्नों को एक खुशहाल जीवन मिला है।

कर्मा माता की भक्त परीक्षा


इसी समय, कर्मा माता परीक्षा की दूसरी घड़ी आ गई है। प्यारे राजा नरवर के हाथी को खुजली की बीमारी हो गई है। महान राजनेताओं की नब्ज ठंडी हो गई है। इस बीच, एक चोर ने राजा को सुझाव दिया कि अगर हाथी को कच्चे तेल से स्नान कराया जाता है, तो हाथी पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। फिर क्या था, राजा का आदेश तुरंत प्रसारित कर दिया गया। महीने के दौरान टंकी नहीं भरी जा सकी। एक नरवर जागरूक सामाजिक नेता के रूप में, पति का चिंतित होना स्वाभाविक था। करमा माता भी अपने पति की चिंताओं और कारणों से चिंतित थीं।


पूरे समाज की प्रतिष्ठा को बचाने के लिए, भगवान कृष्ण ने पूर्ण विवेक की आवाज रखी। दरअसल, कुंड भगवान की लीलाओं से भरा था, पूरा आकाश कर्मा बाई की स्तुति से गूंजने लगा। उसी समय, भक्त कर्मा बाई ने पतिदेव को इस नर निश्चय राजा के दायरे में नहीं रहने के लिए कहा और पूरा तैलिक समाज नरवर से झाँसी चला गया। आज भी, नरवर में पानी नहीं होगा । समय चक्र में कोई भी नहीं बचा है, पति का स्वास्थ्य कारणों से अचानक निधन हो गया और पति की चिता रोटी के साथ सती होने का संकल्प लिया। उसी समय आकाशवाणी हुई। यह अच्छा नहीं है, मेरी बेटी तुम्हारे एक बच्चा पल रहा है , उस समय की प्रतीक्षा करो कि मैं तुम्हें जगन्नाथपुरी के दर्शन दूँगा। समय के साथ, घाव भी बंद हो गए। कुछ समय बाद, दूसरे बेटे ने मणि प्राप्त की। तीन या चार साल के बाद, भावना ने दोहराया कि मैंने भगवान के दर्शन को देखा। निदान एक भयानक रात के सन्नाटे में भगवान को भोग लगाने के लिए कुछ खिचड़ी लेकर पुरी के लिए निकल पड़ी। चलते-चलते थककर एक छांव में विश्राम करने लग गई, आंख लग गई, आंख खुली तो माता कर्मा अपने आपको जगन्नाथपुरी में पाया।


क्यू लगाया जाता है जगन्नाथ भगवान को खिचड़ी का भोग ?


प्रसन्नता की भक्ति में आश्चर्यचकित, खिचड़ी का पहला भोग सीढ़ियों पर चढ़ गया। उस समय, पूजा समाप्त हो गई थी। पुजारी ने माँ कर्मा बाई को धक्का दिया, जिससे माँ कर्मा बाई गिर गई। रोती हुई माँ कर्मा पुकारती है- अरे! जगदीश को पुरोहितों की मर्जी से कैद क्यों रखा गया है? क्या आपको सोने की कुर्सी पसंद है, क्यों? तुरंत तुरंत आकाशवाणी हुई, कर्मा मैं प्यार का भूखा हूं। मैं मंदिर छोड़ देता हूं। भगवान श्रीकृष्ण कर्मा के लिए आए और कहा, “कर्मादेवी, मुझे खिचड़ी खिलाइए। मा कर्मा बाई ने भगवान  श्रीकृष्ण को खिचड़ी खिलाई और कहा, 'हम आपकी भक्ति से संतुष्ट हो गए हैं,  कुछ भी वरदान मांगो । माँ ने कहा मुझे कुछ नहीं चाहिए, बस आप मेरी खिचड़ी का भोग लगाया करें। मैं बहुत थक चुकी हू, मुझे अपने चरणों में जगह दें। मा कर्मा बाई भगवान के चरनो मे गिरकर परम धाम को प्राप्त हुई । तब से भगवान जगन्नाथ को खिचड़ी का भोग लगता है। उसी खिचड़ी को महाप्रसाद कहा जाता है।


3 comments:

  1. समस्त तेली समाज का मैं हृदय से अभिनंदन करता हैं ।महान तेली संतो, भक्तों औऱ वीरों का मैं हृदय से शत शत नमन करता हूँ। हमारे इन महान पूर्वजों के चरित्र को सुनकर और मनन करके अपने चरित्र में उतारकर अपना और तेली समाज का मार्गप्रशस्त कर अपनेप्राण धन भारत को उन्नति की उच्च शिखर पर ले जा सकते हैं। 🙏🏻 भक्त मां कर्मा 🌹🙏🏻
    🙏🏻 जय भारत माता 🌹🙏🏻

    ReplyDelete

style=”visibility:hidden”